Saturday

बाबासाहेब

जय भारत जय विश्व 

 डा. भीम राव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में हुआ था। डा. भीमराव अंबेडकर के पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का भीमाबाई था। अपने एक देशस्त ब्राह्मण शिक्षक महादेव अंबेडकर जो उनसे विशेष स्नेह रखते थे के कहने पर अंबेडकर ने अपने नाम से सकपाल हटाकर अंबेडकर जोड़ लिया जो उनके गांव के नाम "अंबावडे" पर आधारित था।

कानून और न्याय मंत्री कानून और न्याय मंत्रालय और भारत सरकार के कैबिनेट मंत्रियों में से एक है। स्वतंत्र भारत के पहले कानून और न्याय मंत्री बाबासाहेब अंबेडकर थे। 1990 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न को अम्बेडकर को मरणोपरांत प्रदान किया गया था। 


भारत का संविधान 

 भारत के रूप में भी जाना जाता है,भारत अनेक  राज्यों का संघ है। सरकार की संसदीय प्रणाली के साथ एक सार्वभौम समाजवादी धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य है। गणराज्य भारत के संविधान के अनुसार शासित है, जिसे 26 नवंबर, 1949 को संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था और 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ। संविधान सरकार की संसदीय रूप प्रदान करता है जो संघीय संरचना में विशिष्ट एकात्मक विशेषताएं। संघ के कार्यकारी के संवैधानिक प्रमुख राष्ट्रपति हैं भारतीय संविधान के अनुच्छेद 79 के अनुसार, संघ की संसद की परिषद में राष्ट्रपति और दो सदन शामिल हैं।  जिन्हें राज्य परिषद (राज्य सभा) और लोक सभा (लोकसभा) के रूप में जाना जाता है। संविधान के अनुच्छेद 74 (1) में यह प्रावधान है कि प्रधान मंत्री के साथ मंत्रियों की एक परिषद होगी जिसका अध्यक्ष राष्ट्रपति को सहायता और सलाह देगा, जो सलाह के मुताबिक अपने कार्यों का प्रयोग करेंगे। इस प्रकार असली कार्यकारी शक्ति  प्रधान मंत्री के साथ मंत्रियों की परिषद  में निहित है।

Post a Comment